सरकारी बैंकों के एमडी पद की दौड़ में 34 उम्मीदवार

0
378

नई दिल्ली ।  कार्यकारी निदेशकों के चयन के बाद बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) अगले सप्ताह से करीब एक दर्जन सरकारी बैंकों के प्रबंध निदेशक पद के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों की पहचान की प्रक्रिया शुरू करेगा।

कई वर्षों में ऐसा पहली बार होगा जब देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के उप प्रबंध निदेशक राष्ट्रीयकृत बैंक के प्रबंध निदेशक पद के लिए साक्षात्कार में उपस्थित होंगे।

बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) कुल 34 उम्मीदवारों का साक्षात्कार लेगा। इसमें कार्यकारी निदेशक, उप प्रबंध निदेशक और अन्य योग्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

बीबीबी , उच्च स्तरीय बोर्ड नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु सरकार की ओर से गठित एक सलाहकार निकाय है। वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार से जब इस संबंध में पूछा गया है तो उन्होंने कहा कि कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के पूर्व सचिव बी पी शर्मा के नेतृत्व वाले बीबीबी ने साक्षात्कार कार्यक्रम निर्धारित किया है।

इसके अतिरिक्त, सरकार ने अंतरिम व्यवस्था के तहत बी श्रीराम को आईडीबीआई बैंक की अतिरिक्त जिम्मेदारी दी है, जो कि एसबीआई के एमडी में से एक है।

एम के जैन को आरबीआई का डिप्टी गवर्नर बनाने के बाद उनकी जगह पर श्रीराम को 3 महीने के लिए आईडीबीआई बैंक का एमडी और सीईओ नियुक्त किया है।

इस महीने की शुरुआत में, बीबीबी ने 22 महाप्रबंधकों को विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में कार्यकारी निदेशकों के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश की थी।

बीबीबी के नवनियुक्त चेयरमैन बी पी शर्मा के नेतृत्व में यह पहला बड़ा कार्य है जो किया जा रहा है। पूर्व कैग विनोद राय का दो साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद शर्मा को अप्रैल में चेयरमैन नियुक्त किया गया।

उन्होंने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, तीन दिन तक साक्षात्कार चलेगा, जो कि 28 जून से शुरू होगा।

कुमार ने कहा कि प्रबंध निदेशक स्तर पर पहले से ही कुछ रिक्तियां हैं और कुछ चालू वित्त वर्ष के दौरान सृजित होंगी।

देना बैंक, आंध्रा बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक समेत विभिन्न बैंकों में कुछ एमडी स्तर की रिक्तियां हैं। इसके अलावा, बैंक ऑफ बड़ौदा, कैनरा बैंक, यूको बैंक, इंडियन बैंक, सिंडीकेट बैंक, इलाहाबाद बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया में प्रबंध निदेशक स्तर की रिक्तियां सृजित की जाएंगी।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here