सफदरजंग अस्पताल एम्स से भी बड़ा हो गया।

0
538

 नई दिल्ली।  बेड की संख्या के मामले में सफदरजंग अस्पताल एम्स से भी बड़ा हो गया।

सोमवार को सफदरजंग अस्पताल परिसर में बना 807 बेड की क्षमता वाला सुपर स्पेशैलिटी ब्लॉक शुरू हो गया।

इससे यहां बेड की संख्या बढ़कर 2838 तक पहुंच गई है। कुछ महीने पहले अस्पताल में बना 500 बेड वाला इमर्जेंसी ब्लॉक शुरू हो चुका है, इस तरह अस्पताल में 1307 नए बेड जुड़ने से यह एम्स से बड़ा हो गया।

एम्स की ऐनुअल रिपोर्ट के अनुसार 2362 बेड हैं। सफदरजरंग में बने सुपर स्पेशैलिटी ब्लॉक के 9 अलग-अलग डिपार्टमेंट में ओपीडी शुरू हो गया है। मंगलवार को यहां पर सर्जरी भी शुरू कर दी जाएगी। पहली सर्जरी यूरॉलजी डिपार्टमेंट के डॉक्टर करेंगे। 29 जून को इस सेंटर का विधिवत उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। अच्छी बात यह रही कि अस्पताल प्रशासन ने मरीजों के हितों का ध्यान रखते हुए ट्रायल बेसिस पर इलाज शुरू कर दिया है।

सफदरजंग हॉस्पिटल में रोजाना 8000 से ज्यादा मरीज ओपीडी में आते हैं। मरीजों की संख्या को देखते हुए अस्पताल का विस्तार करने की योजना बनाई गई। जिसके तहत 1333 करोड़ की लागत से 807 बेड का सुपर स्पेशैलिटी ब्लॉक व 500 बेड का इमर्जेंसी ब्लॉक बनाया गया है।

ब्लॉक बनने के कई महीने बीत जाने के बाद भी इलाज शुरू नहीं होने पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने नाराजगी जाहिर की थी और 31 जुलाई तक इसे हर हाल में शुरू करने को कहा था। अस्पताल प्रशासन ने पहले से ही फैकल्टी हायर कर ली थी और अब नर्सों की भी नियुक्ति भी हो गई है। इस ब्लॉक का शुरू होने सफदरजंग के लिए बहुत खास है, क्योंकि इस ब्लॉक को अपने अंडर लेने के लिए एम्स ने दो बार मंत्रालय में अर्जी दी थी।

इन बीमारियों का होगा इलाज
सोमवार से ओपीडी शिफ्ट करने के बाद अस्पताल प्रशासन ने जगह-जगह बैनर लगाकर मरीजों को यह सूचित किया कि कौन-कौन से डिपार्टमेंट का ओपीडी सुपर स्पेशैलिटी ब्लॉक में शुरू हो गया।

प्रशासन ने बताया कि नए ब्लॉक में ही मरीजों का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है और पर्ची भी वहीं मिल रही है।

नए ब्लॉक में कार्डिऐक सर्जरी, कार्डियॉलजी, रेसपिरेट्री ऐंड स्लीप डिसऑर्डर, इंडोक्रोनॉलजी, कैंसर डिपार्टमेंट, यूरॉलजी, नेफ्रॉलजी और न्यूरोसर्जरी की ओपीडी शुरू हो गई है। मंगलवार को यहां पर ऑपरेशन थिअटर शुरू कर दिया जाएगा और पहली सर्जरी यूरॉलजी के डॉक्टर करेंगे।

सुपर स्पेशैलिटी ब्लॉक की खास बातें
कुल बेड- 807

प्राइवेट वार्ड- 206 बेड

प्राइवेट वार्ड में आइसीयू बेड- 22

ऑपरेशन थियेटर 21

आइसीयू बेड- 125

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here