डार्क सर्कल्स को करें बाय बाय

0
395

हम अपनी ऑखों को सुन्दर बनाने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब बात डार्क सर्कल्स की हो तो इसमें किसी भी तरह का ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं हो पाता। डार्क सर्कल्स की वजह से आप बीमार और थकी हुईं नजर आती हैं।

डार्क सर्कल्स के कारण कुछ भी हो सकते है। कई लोगों का कहना है कि डार्क सर्कल्स नींद की कमी, बुरी डाइट और तनाव लेने से होता हैं। अगर आपकी ऑखों के नीचे भी डार्क सर्कल्स या काले घेरे हैं तो उन्हें जल्द खत्म करना ही अच्छा होता है वरना यह बढ़ भी सकता है। इन डार्क सर्कल्स को खत्म करने के लिए आज हम आपके लिए कुछ घरेलू टिप्स लाएं हैं।

खीरा

खीरे का उपयोग किसी चीज के साथ मिलाकर भी कर सकते हैं। यह ना केवल आपको डार्क सर्कल्स से छूटकारा दिलवाएगा, बल्कि इसी के साथ आपकी ऑखों को भी आराम पहुंचाता है। साथ ही यह आपके चेहरे का रंग भी निखारता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए खीरे के स्लाइस को काटकर तीस मिनट के लिए फ्रीज में रख दें और उसके बाद इन्हें आंखों पर रख लें। खीरे को पीसकर उसका जूस निकाल लें और इस जूस को काले घेरों पर लगाकर 15 से 20 मिनट के रख दें। इसके बाद इसको पानी से धो लें।

गुलाब जल

गुलाब जल का इस्तेमाल ऑखों में ताजगी प्रदान करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग ऑखों के नीचे हुए काले घेरों को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए गुलाब जल में रूई को भिगोकर ऑखों के चारों तरफ अच्छी तरह से लगा लें फिर ऑखों पर रुई को रख लें। इसका इस्तेमाल नियमित रुप से करें। इससे ऑखों पर निखार आ जाएगा।

आलू

आप केवल आलू का इस्तेमाल भी कर सकती हैं या फिर आप इसे खीरे के रस के साथ भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए दो आलू को फ्रीज में कुछ घंटों के लिए रख दें। इसके बाद उसका छिलका निकालकर पीस लें। उस रस में रूई को भिगोकर उसके रस को ऑखों के चारों तरफ लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसको धो लें। आलू ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करता है, जो काले घेरे को दूर करने में मददगार होता है।

 

दूध

ऑखों के काले घेरों को मिटाने के लिए कच्चे दूध में चुटकी भर नमक मिला लें। इसके बाद रूई की मदद से डार्क सर्कल्स पर लगाएं।

चंदन का तेल

चंदन के तेल में जैतून का तेल मिलाकर ऑखों के डार्क सर्कल्स पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको डार्क सर्कल्स से छूटकारा मिल जाएगा।

बादाम का तेल

बादाम का तेल छोटे बच्चों के लिए भी काफी अच्छा होता है। इसलिए इस तेल को ऑखों के नीचे लगाना चाहिए, क्योंकि ऑखों के नीचे की तव्चा काफी नाजुक और कोमल होती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए थोड़ा सा बादाम का तेल रात को सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे लगा लें और सुबह होते ही आंखों को अच्छी तरह से धो लें।

संतरे का रस

संतरे का रस एक कटोरी में निकाल लें, इसे रोजाना ऑखों के आस पास लगा लें। इससे डार्क सर्कल्स से आसानी से छूटकारा मिल जाएगा।

रोजाना खूब पानी पियें

चाहे मौसम गर्मी का हो या सर्दी रोजाना पानी पियें। पानी पीने की आदत बना लें। पानी पीने से आपका ब्लड सर्कुलेशन सही होता है। इसलिए खूब सारा पानी पीजिएं या फिर जूस का सेवन करें।

पुदीने का पत्ता

पुदीने की पत्तियों में ठंडक होती है। इसको पीस कर आंखों के आस पास लगाने के बाद थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here