केंद्रीय मंत्री ने किए लगभग 4 करोड़ 66 लाख रुपए के विकास कार्यों के उद्घाटन व शिलान्यास

0
374
पलवल । केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर व मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला के प्रयासों से यमुना नदी पार के करीब एक दर्जन से अधिक गांवों की सुविधा के लिए गांव गुरवाड़ी में यमुना नदी पर लगभग 2 करोड़ 43 लाख रुपये की लागत से पैंटून पुल बनाया गया, जिसका उद्घाटन शनिवार को केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने किया। उद्घाटन समारोह में लोगों को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि इस पुल के बनने से करीब एक दर्जन गांवों के लोगों को लाभ मिलेगा तथा उन्हें इस पर के गॉवों में आने के लिए लगने वाले फेर से बचना संभव हो पाएगा।  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में बनी प्रदेश सरकार के कार्यकाल में सबसे अधिक सडक़ों के सुधारीकरण, चौड़ा करने व मजबूत बनाने का कार्य हुआ। प्रदेश की जनता इन विकास कार्यों की गवाह है। लोगों को पहले की सरकारों की अपेक्षा फसलों के नुकसान का अधिक मुआवजा दिया गया। सरकार ने बिना भेदभाव के समान रूप से सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास कार्य करवाए हैं। प्रदेश में पहली बार उपेक्षित व पिछड़े क्षेत्रों की तरफ अधिक ध्यान दिया गया तथा उन क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्य करवाए गए। इसी प्रकार सरकार ने विकास कार्यों में गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखा। केंद्र में प्रधानमंत्री  श्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश में  मुख्यमंत्री मनोहर लाल के कुशल नेतृत्व में  विकास कार्यों की झड़ी लगी हुई है। उन्होंने कहा कि करीब 200 करोड रुपए की लागत से पलवल में एलिवेटेड पुल का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा जिसके कारण लोगों को ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी। दुधौला  में करीब 900 करोड रुपए की लागत से विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय का निर्माण किया जा रहा है। गांव के शिक्षा स्तर को बढ़ाने के लिए  गांव में महाविद्यालयों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 80% सड़कों का चौड़ीकरण व सुधारीकरण का  कार्य पूरा हो चुका है।
   इसी क्रम में केंद्रीय मंत्री ने लगभग 31 लाख रूपय की लागत से गांव गुरवाड़ी से पहलादपुर तक जाने वाली सड़क तथा 192 लाख रुपए की लागत से चांदहट से गुरवाड़ी तक जाने वाली लगभग 4 किलोमीटर लंबी सड़क को चौड़ा करने व सुधारीकरण कार्य का शुभारंभ किया।
मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने पैंटून पुल के निर्माण के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह इस क्षेत्र के ग्रामीणों की काफी वर्षों पुरानी मांग थी, जिसे पूरा कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि यमुना नदी पार के किसान आसानी से अपने खेतों में आ-जा सकेंगें। इस अवसर पर गांव की सरपंच श्रीमती कर्मवती व गांव केे व्यक्तियों ने सभी अतिथियों का फूलमालाएं पहनाकर जोरदार स्वागत किया।
इस अवसर पर पलवल ब्लॉक पंचायत समिति के चेयरमैन प्रेमचंद शर्मा, पलवल निगरानी समिति के चेयरमैन मुकेश सिंगला, रामी, लोक निर्माण विभाग के उपमंडलाधिकारी शमशेर सिंह, मंडल अध्यक्ष जोगेंद्र, ग्राम सचिव जसवंत, आस-पास के गांवों के पंच-सरपंच किशोरी, सुंदर, मुकेश, मास्टर कमल सिंह व अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here